Ather 450 Apex Price: एथर का सबसे खतरनाक इलेक्ट्रिक स्कूटर, जो मैजिक ट्विस्ट के जरिए मात्र 2.9 सेकंड में हो जाएगा छू मंतर

Ather 450 Apex Launch: एथर इस वर्ष जब अपनी दसवीं सालगिरह मना रहा है तब उन्होंने सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर 450 एपेक्स लॉन्च कर दिया है। इस मॉडल में कंपनी ने गजब के फीचर्स दिए हुए हैं। और अब तक का यह सबसे हाई स्पीड वाला स्कूटर भी एथर कंपनी की ओर से मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। जिसकी एक्स शोरूम प्राइस 1,89,000 रुपए है। 


क्या आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर के शौकीन है तो आपको एथर 450 एपेक्स से जुड़ी सारी जानकारी इसी आर्टिकल के जरिए प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए एक-एक करके इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में सभी जानकारी आपको जल्दी से बताते हैं। 


Ather 450 Apex Price


Ather 450 Apex Booking Start (On-Road Price) 

वर्ष 2024 का साल अभी नया-नया शुरू ही हुआ है तब 6 जनवरी के दिन ही एथर ने अपना सबसे पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसका नाम एथर 450 एपेक्स है वह लॉन्च कर दिया है। आपको बता देना चाहते हैं कि इसकी बुकिंग भी कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है। किंतु बताया यह जा रहा है कि इसकी डिलीवरी अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,88,999 रुपए की है। हालांकि यह बेंगलुरु की एक्स शोरूम प्राइस है इसकी ऑन रोड प्राइस के बारे में फिलहाल अभी तक जानकारी उपलब्ध नहीं है। 


Ather 450 Apex Range

कंपनी के मुताबिक एथर 450 एपेक्स की सर्टिफाइड रेंज 157 किलोमीटर है। यानी कि इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज करने पर यह आपको 157 किलोमीटर तक आगे लेकर जा सकती है। 


Ather 450 Apex Range

एथर 450 एपेक्स परफॉर्मेंस 

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि एथर 450 अपेक्स की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। यहां तक पहुंचाने के लिए आपको 7.2 KW का पावर जेनरेट करती है। इसी के चलिए 26 नम का टॉर्क और इसमें दी गई मोटर PMSM प्रकार की होती है। 


Ather 450 Apex Battery and Charging Time 

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि कंपनी ने इस मॉडल में 3.7 kWh की बैटरी दे रखी हैं। इस बैटरी का प्रकार लिथियम आयन हैं। को 51.1 वोल्टेज पैदा करेगी। यदि हम आपको एथर 450 एपेक्स के चार्जिंग टाइम से जुड़ी जानकारी सांझा करे तो इसमें आपको यदि 80% बैटरी चार्ज करनी है तो केवल 4.5 घंटे में हो जाएगी। यदि आप फुल बैटरी चार्ज करना चाहते है तो आपको 5 घंटा 45 मिनट का टाइम लगता है। 


Ather 450 Apex Features

इथर 450 एपेक्स टायर, व्हील्स, ब्रेक्स और सस्पेंशन 

Ather 450 Apex Electric Scooter के तहत आपको दोनो के दोनो एलॉय व्हील मिलेंगे। दोनो टायर को साइज में थोड़ा थोड़ा बदलाव मिलेगा। जैसे की आगे का टायर 90/90-12 का होगा जब को पीछे वाला टायर 100/80-12 का होगा। हालांकि दोनों टायर ट्यूबलेस होने वाले है। एथर 450 एपेक्स इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको कंबाइंड और रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम देखने को मिल जाएगी। इसके फ्रेम का मेटेरियल एल्यूमिनियम और स्टील से बना होगा। जब को सस्पेंशन टेलीस्कोपिक और प्रोग्रेसिव मोनोशॉक माउंटेड होगा। 


Ather 450 Apex Warranty Details

एथर कंपनी ने यहां पर व्हीकल वारंटी के तौर पर 3 साल या फिर 30000 किलोमीटर तक दे रखी है। इसी प्रकार चार्जर की वॉलंटरी भी 3 सालों के लिए कंपनी की ओर से दी जाएगी। और यदि हम बैटरी की वारंटी की बात करें तो एथर 450 एपेक्स में आपको 5 साल या फिर 60,000 किलोमीटर तक बैटरी की वारंटी कंपनी की ओर से मिल जाएगी। 


Ather 450 Apex Dashboard Specification

Ather 450 Apex Features & Specs 

Feature Details
True Range Display Yes
Scooter Shut Down Yes
Dashboard Auto Brightness
Yes
Park Assist Yes
Auto Indicator Cut-off Yes
Guide me home lights Yes
Emergency Stop Signal Yes
Call and Music Control Yes
Navigation Google Map
Document Storage Yes
Ather App Full Access
Find My Scooter Yes

Apex 450 Design

इस आर्टिकल में दिए गए फोटो में आप देख ही सकते हैं कि अब तक की सबसे स्मार्ट डिजाइन इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दे रखी है। यदि लुक की बात की जाए तो एथर 450 अपेक्स का लुक बिल्कुल 450x की तरह दिख रहा है किंतु इसमें साइड व्यू से यदि आप देखेंगे तो आपको पूरी तरीके से ट्रांसपेरेंट नजर आएगा जो इसके लुक में बहुत बड़ा बदलाव कर देती है। 



Ather Apex 450 Dashboard Features

कंपनी के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में स्नैपड्रैगन 212 क्वाडकोर 1.3Ghz का प्रोसेसर दे रखा है इसके साथ-साथ इसमें 16GB का स्टोरेज, 2GB का राइम और 7 इंच का टीएफटी टच स्क्रीन भी देखने को मिलेगा। यदि इस स्क्रीन के रिजर्वेशन की बात की जाए तो इसमें 800 * 480 पिक्सल का रिजर्वेशन देखने को मिलेगा। यदि आप सही में एथर 450 एपेक्स खरीदना चाहते हैं तो कंपनी इसकी एसेसरीज में आपको एक हेलमेट के साथ-साथ अपेक्स डिलाइट किट भी प्रोवाइड करावेगी। 


Magic Twist Throttle - एक शानदार फीचर

एथर 450 एपेक्स में आपको मैजिक ट्विस्ट थ्रोटल फीचर देखने को मिलेगा। इसके जरिए आप एक ही फंक्शन की मदद से इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड बढ़ा भी सकते हैं और घटा भी सकते हैं। जैसे ही टोटल को आप ऊपर की साइड घुमाओगे तो स्पीड आपकी बढ़ेगी और यदि टोटल को आप नीचे की साइड घुमाओगे तो आपका स्कूटर की स्पीड घट जाएगी। 


Ather 450 Apex Top Speed

एथर 450 एपेक्स Top Speed 

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको 100 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड कंपनी द्वारा दी गई है। हालांकि कंपनी में यह भी बताया है कि जीरो किलोमीटर प्रति घंटा से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड हासिल करने में एथर 450 एपेक्स को मात्र 2.9 सेकंड लगेंगे। जबकि इसी कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसका नाम 450x है वह 3.3 सेकंड के भीतर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड प्राप्त करता है। हालांकि यह स्पीड अलग-अलग मोड पर निर्धारित करती है जैसे कि ऊपर बताई गई स्पीड आपको Warp+ मोड में मिल जाएगी। 


Ather 450 Apex Rivals 

Ather 450 Apex Electric Scooter का सीधा मुकाबला भारतीय बाजार में ओला इलेक्ट्रिक कंपनी के S1 प्रो जेनरेशन 2 के साथ होने वाला है। 


इसे भी देखें:



Post a Comment

0 Comments