सीएम मोहन यादव ने की 5 सरकारी योजनाओं की घोषणा: जनवरी 2024 से मिलेंगे इन सभी योजनाओं का लाभ, देखें पूरी लिस्ट

CM Mohan Yadav New Yojana List 2024: हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि मध्य प्रदेश में सत्ता का परिवर्तन तो नहीं हुआ किंतु भाजपा पार्टी द्वारा पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को हटाकर डॉक्टर मोहन यादव को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया है। ऐसे में मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा प्रदेश के लोगों के लिए पांच बड़ी सरकारी योजनाओं की घोषणा की गई है जिसका लाभ योजना के लाभार्थियों को जनवरी 2024 से मिलना शुरू हो जाएगा। 


cm mohan yadav new yojana list 2024
CM Mohan Yadav New Yojana List

📺 Highlights
हम आपको बता देना चाहते हैं कि जैसे ही मोहन यादव ने मुख्यमंत्री का कारोबार संभाला है तब से मध्य प्रदेश की जनता के मन में कई तरह की सरकारी योजनाएं बंद होने की शंका जाग रही है। किंतु यहां पर सीएम मोहन यादव ने इन पांच योजनाओं की घोषणा करके यह सबूत दे दिया है कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं रहेगी। तो चलिए एक-एक करके हम आपको सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हैं। 


मुख्यमंत्री मोहन यादव इन 5 योजनाओं के पैसों का वितरण जनवरी से आरंभ करेंगे

सरकारी योजनाओं से जुड़ी अटकलें तभी से लगाई जा रही है जब विधानसभा के सांसद मोहन यादव को मुख्यमंत्री के नाम के लिए चुना गया। क्योंकि जैसे ही मुख्यमंत्री नाम की घोषणा होते ही प्रेस के सामने सीएम मोहन यादव ने जब इंटरव्यू दिया तब किसी ने उससे पूछा कि क्या लाडली बहना योजना शुरू रहेगी? किंतु इसका जवाब देने के बाद लोगों के मन में भय का माहौल छा गया है कि क्या अब पूर्व सरकारी योजनाओं का लाभ हमें मिलेगा या नहीं? तो नीचे दी गई लिस्ट को देखकर आपको जानकारी मिल जाएगी की कौन सी योजनाओं का लाभ हमें मिलने वाला है। 


लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू किया गया था जिसके तहत लाभार्थी पात्र लाडली बहनों को सरकार की ओर से हर महीने ₹1000 उनके बैंक खाते में जमा किए जाते थे। उसके पश्चात सरकार द्वारा सभी बहनों के खाते में 1250 रुपए भी डालने की शुरुआत की गई थी। किंतु मुख्यमंत्री का नाम बदलते ही लाडली बहनों को चिंता सताने लगी थी जबकि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने छिंदवाड़ा में भाषण देते हुए बताया कि लाडली बहनों को उनके हक का पैसा हर महीने अवश्य मिलेगा। इसीलिए इस योजना का लाभ भी जनवरी 2024 से मिलेगा ही। 


मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना

लाड़ली लक्ष्मी योजना को भी पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्ष 2007 में शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत यदि आपके घर में बेटी का जन्म वर्ष 2006 के पश्चात हुआ है तो जन्म के समय ₹6000 इस प्रकार अलग-अलग कक्षा में पहुंचने पर अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 400 करोड रुपए के आसपास धनराशि लाड़ली लक्ष्मी को बांटी जा चुकी है। इस योजना को भी सीएम मोहन यादव द्वारा शुरू रखा जाएगा। 


लाडली बहना आवास योजना

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जब लाडली बहना योजना शुरू की गई उसके पश्चात कुछ समय के बाद लाडली बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार नए वर्ष 2024 में भी जरूरतमंद लाडली बहनों को आवास बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। 


मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

जिस प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में ₹6000 सालाना वितरित किए जाते हैं उसी प्रकार मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य के किसानों को राज्य सरकार की ओर से भी ₹6000 सालाना प्रदान किए जाते थे। इस योजना को भी निरंतर नए मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा शुरू रखा जाएगा यानी कि मध्य प्रदेश के किसानों को सालाना राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की ओर से टोटल ₹12000 प्राप्त होंगे। 


मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

इस योजना को भी लाडली बहना योजना के पश्चात तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के साथ-साथ कंपनियों में ट्रेनिंग देने हेतु सीखो कमाओ योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सैकड़ो युवाओं ने रजिस्ट्रेशन भी किया है और इन युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड भी मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव द्वारा जारी रखा जाएगा। 


यदि इसी प्रकार आप किसी भी तरह की सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले अपडेट के साथ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ जरूर जुड़े रहे और इस लेख से आपको कुछ अधिक जानकारी मिली है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। 


Post a Comment

0 Comments