Rani Durgawati Shri Ann Protsahan Yojana: क्या है रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना और कैसे मिलेगा प्रति किलो 10 रुपए ज्यादा, जाने सारी डिटेल्स

Rani Durgawati Shri Ann Protsahan Yojana MP: दरअसल मध्य प्रदेश में अब शिवराज सिंह चौहान की जगह पर डॉ मोहन यादव मुख्यमंत्री के पद पर है। इन्होंने प्रदेश की जनता के लिए पुरानी योजनाओं को तो बरकरार रखा ही है किंतु उनके साथ-साथ किसानों, महिलाओं, छात्रों के लिए अलग-अलग सरकारी योजना की शुरुआत भी कर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने किसानों के लिए रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत किसानों को मोटे अनाज के लिए ₹10 अधिक दाम दिया जाएगा। आईए विस्तार से जानते हैं कि क्या है यह योजना और कैसे उठा पाएंगे आप इस योजना का लाभ! 


Rani Durgawati Shri Ann Protsahan Yojana MP Apply Online
MP Sarkari Yojana

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने 3 जनवरी के दिन आयोजित की गई कैबिनेट बैठक के दौरान किसानों के लिए इस योजना की घोषणा कर दी है। इस योजना के अंतर्गत जो भी प्रदेश के किसान मोटे अनाज की खेती करेगा यानी की बाजरा, ज्वार, कोदो, रागी इत्यादि की खेती करने पर किसानों को ₹10 प्रति किलो अधिक दाम सरकार की ओर से दिया जाएगा। यानी कि प्रदेश के किसी भी किसान नहीं यदि बाजरा की खेती की है और उसने यदि 200 किलो उत्पादन किया है तो प्रति किलो ₹10 अधिक यानी की ₹2000 अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकेगा। 


किन किसानों को मिलेगा रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना का लाभ?

आपको बताना चाहते हैं कि इस योजना की घोषणा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा की गई है इसीलिए केवल मध्य प्रदेश के लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा इसमें भी जो भी मध्य प्रदेश के किसान ज्वार, बाजरा, कोदो, रागी और कुटकी जैसे मोटे अनाज की खेती करेगा उन्हें ही इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। 


पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी की सरकार के इस फैसले की सराहना

जैसे ही कैबिनेट बैठक के खत्म होने के पश्चात मोहन यादव के मंत्री ने मीडिया के समक्ष रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना को लागू करने की घोषणा की तो तुरंत ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि भारत देश श्री अन्न का उत्पादन करने वाला सबसे बड़ा देश है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अन्न को प्रधान्य देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने भी रानी दुर्गावती अन्न प्रोत्साहन योजना को शुरू करें के बहुत बड़ा फैसला लिया है।

रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि फिलहाल तो सरकार ने इस योजना की मात्रा घोषणा की है किंतु बहुत जल्द ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी उसके पश्चात राज्य के किसान अपनी पैदावार ऑनलाइन रजिस्टर करके प्रति किलो ₹10 का अधिक मुनाफा मोटे अनाज पर प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही आधिकारिक वेबसाइट सरकार की ओर से जारी की जाती है तो तुरंत ही हम आपको अपनी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान करेंगे। 


इसी प्रकार नई-नई सरकारी योजनाओं की सबसे पहले अपडेट पाने के लिए आप हमसे (Free Khabar 24) निरंतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


खबरें और भी है बाकी...

Post a Comment

0 Comments