Voter ID Correction 2024: लोकसभा चुनाव से पहले वोटर आईडी कार्ड में सुधारे अपना नाम, पता या बर्थ डेट, ये है सबसे आसान तरीका

Voter ID Card Correction 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा बहुत जल्द ही की जा सकती है ऐसे में यदि आप भी भारत के मतदाता है तो आपको भी अपने चुनाव कार्ड में यदि कोई भी जानकारी में सुधार करना है तो आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल के जरिए सुधार कर सकते हैं। अब आप यह तो जानते ही है कि वोटर आईडी कार्ड हम सभी के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित हो सकता है। आईए जानते हैं विस्तार से कि आप अपने मोबाइल के जरिए वोटर आईडी कार्ड में किस प्रकार से सुधार कर सकते हैं। 


Voter ID Card Correction 2024
Voter Card Correction

Voter ID Card Correction 2024 - वोटर आईडी में सुधार करने का सबसे आसान तरीका

किसी भी चुनाव के दौरान वोटर आईडी की जरूरत तो पड़ती है किंतु इसके अलावा किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए वोटर आईडी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम आ सकता है। अब यहां पर कई सारे लोग ऐसे होंगे जिन्हें ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड में सुधार करने की जानकारी नहीं होगी। किंतु हम आपको यह बता दे कि यहां पर जो तरीका बताया गया है वह सबसे आसान तरीका है जिसके माध्यम से हर कोई अपने मोबाइल के जरिए वोटर आईडी कार्ड करेक्शन कर सकता है। 


वोटर आईडी कार्ड में नाम, जन्मतिथि, फोटो, पता आदि सुधार करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

स्टेप 1: सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर से Voter Helpline Application install करनी होगी। 


स्टेप 2: इंस्टॉल करने के बाद यदि आपका अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बना लेना है। जिसमें आपको केवल अपने मोबाइल नंबर और ओटीपी की आवश्यकता रहेगी। 


स्टेप 3: अकाउंट बनने के बाद जैसे ही आप लोगों करेंगे तो आपको सबसे पहला ऑप्शन “वोटर रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक कर देना है। 


स्टेप 4: तब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको “फार्म 8” के विकल्प को चुनना होगा। 


स्टेप 5: उसके बाद आपको अपना वोटर आईडी नंबर दर्ज करके आगे बढ़ना होगा जैसे ही आप आगे बढ़ेंगे तो आपकी स्क्रीन पर आप अपनी जन्म तारीख, नाम, एड्रेस, फोटो जो कुछ भी बदलना चाहते हैं उसे पर क्लिक करना होगा। 


स्टेप 6: अब आपने जिस पर भी सिलेक्ट किया है वह सही-सही जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि यदि आपको अपना नाम बदलना है तो आपको अपना सही नाम दर्ज करना होगा यदि आप फोटो बदलना चाहते हैं तो आपको नया फोटो अपलोड करना होगा। 


स्टेप 7: यह सभी जानकारी दर्ज करने के पश्चात आपको एक रेफरेंस आईडी दिया जाएगा जिसका उपयोग करके आप वोटर आईडी करेक्शन में की गई एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकेंगे। 


इसी प्रकार आप अपने वोटर आईडी कार्ड में जो भी करेक्शन करना है वह बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के जरिए कर सकते हैं। 



वोटर आईडी कार्ड करेक्शन का एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें? 

स्टेप 1: वोटर आईडी कार्ड करेक्शन का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको एप्लीकेशन में “एक्सप्लोर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 


स्टेप 2: अब आपकी स्क्रीन पर पूरा मेनू खुल जाएगा जिसमें से आपको “एप्लीकेशन स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 


स्टेप 3: अब आपकी स्क्रीन पर फिर से नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना रेफरेंस आईडी और अपने राज्य का नाम दर्ज कर देना है। 


स्टेप 4: अब आपको केवल “ट्रेक स्टेटस” के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा की गई एप्लीकेशन का स्टेटस दिख जाएगा।


इसी प्रकार नवीनतम सरकारी योजनाओं और लेटेस्ट सभी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ निरंतर बने रहे। 


इसे भी पढ़ें:

Post a Comment

0 Comments