Aadhar Card Mein Photo Change Kaise Kare Mobile Se - ये है सबसे आसान तरीका

Aadhar Card me Photo Update Kaise Kare: क्या आप भी आधार कार्ड में अपने पुराने फोटो से परेशान हो चुके हैं। क्योंकि मैं भी अपने आधार कार्ड में अपना पुराना फोटो जो मेरे घर वाले भी नहीं पहचान पा रहे थे वह मोबाइल के जरिए बहुत ही आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया कर अपना फोटो 5 मिनट के अंदर बदल दिया है। यदि आप भी इसी प्रकार आधार कार्ड में अपना पुराना फोटो चेंज करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बन रहे ताकि आप आसानी से अपना फोटो अपडेट कर सके। 


Aadhar Card mein Photo Change Kaise Kare

आधार कार्ड में फोटो अपडेट करना क्यों है अनिवार्य? 

आधार कार्ड भारत में रहने वाले हर एक व्यक्ति के पास होना जरूरी है। क्योंकि आधार कार्ड का उपयोग आप अपने आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर कहीं पर भी पूरे भारत में कर सकते हो। इतना ही नहीं बल्कि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने जाएंगे तो भी आपको एड्रेस के तौर पर या फिर अपनी आइडेंटिटी के तौर पर आधार कार्ड की फोटो कॉपी अपलोड करनी या आवेदन फार्म के साथ जोड़नी जरूरी होती है। ऐसा ही मान लो कि भारत में रहने वाले व्यक्ति के पास यदि आधार कार्ड नहीं है तो वह भारत में रहता ही नहीं है ऐसा भी आप बोल सकते हो। 


तो इसीलिए आपको अपना आधार कार्ड अप टू डेट रखना जरूरी है इसीलिए यदि आपके आधार कार्ड में भी आपका फोटो बहुत पुराना हो चुका है तो आप इस लेख में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आधार कार्ड में अपना फोटो मोबाइल के जरिए चेंज (Aadhar Card Mein Photo Change Kaise Kare Mobile Se) कर सकते हैं। 


मोबाइल की मदद से आधार कार्ड में फोटो चेंज करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

नीचे दिए गए स्टेप्स को यदि आप मोबाइल के जरिए आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया करेंगे तो आपको मात्र 2 मिनट लगेंगे। तो हमारा आपसे यह आग्रह है कि नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक जरूर फॉलो करें। 


स्टेप 1: सबसे पहले आपको यूआइडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (https://uidai.gov.in/en/)


स्टेप 2: आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आप स्क्रॉल डाउन करेंगे तो आपको Get Aadhaar के सेक्शन में Book an Appointment का विकल्प दिखेगा। जिस पर क्लिक कर देना है। 


स्टेप 3: अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आप फिर से स्क्रॉल डाउन करेंगे तो आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपको अपने शहर का नाम दर्ज करके Proceed to Book Appointment के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 


स्टेप 4: अब अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करके गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक कर देना है और जैसे ही आपके फोन में ओटीपी आता है तो उसे वेरीफाई कर लेना है। 


स्टेप 5: तब फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड का नंबर, आधार कार्ड में जिस प्रकार से आपका नाम है वह पूरा नाम, राज्य का नाम, शहर का नाम और आप जहां रहते हैं उसके पास जो आधार सेवा केंद्र है उसका नाम सेलेक्ट कर देना है। 


स्टेप 6: उसके बाद जैसे ही आप नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो अब आपको बायोमेट्रिक के विकल्प के आगे टिक मार्क लगाना है। 


स्टेप 7: सिलेक्ट करने के पश्चात जैसे ही आप नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके स्क्रीन पर आप जिस दिन भी आधार कार्ड में अपना फोटो मोबाइल से चेंज करना चाहते हैं वह तिथि और समय सेलेक्ट करके आगे बढ़ाना है। 


स्टेप 8: अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर ऑनलाइन पेमेंट करने का पेज खुल जाएगा जहां पर आपको ₹100 फीस ऑनलाइन जमा करनी होगी।

 

स्टेप 9: जैसे ही आपकी फीस ऑनलाइन पे हो जाएगी उसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म दिख जाएगा जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट आउट निकालकर आपके नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर आपने जो भी तिथि डाला है वहां पर जाकर वह फॉर्म दिखाकर अपना फोटो वहां से ही बदल दिया जाएगा। 


इस प्रकार से ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे बैठे आधार कार्ड में पुराने फोटो को बदल सकते हैं। 



तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको यह लेख काफी काम आया होगा। यदि ऐसा है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी मोबाइल के जरिए आधार कार्ड में फोटो अपडेट कर सके। ऐसी ही लेटेस्ट और यूजफुल जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ जरूर जुड़े रहे। 


इसे भी देखें:

Post a Comment

0 Comments