श्री रामलला दर्शन योजना छत्तीसगढ़: केवल इन लोगों को मिलेगा फ्री में अयोध्या के दर्शन करने का मौका, ऐसे करें आवेदन

Shri Ramlala Darshan Yojana CG 2024: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए कई सारे अहम फैसले लिए हैं। ऐसे में हाल ही में हुए कैबिनेट बैठक के दौरान उन्होंने 22 जनवरी को होने जा रही अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोगों को रामलला के दर्शन हेतु एक योजना शुरू करने का वादा किया है जिसका नाम श्री राम लला दर्शन योजना है। इस योजना के जरिए 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष की आयु के लोगों को बिल्कुल फ्री में अयोध्या दर्शन कराए जाएंगे। 


Chhattisgarh Shri Ramlala Darshan Yojana

क्या है श्री रामलला दर्शन योजना? 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव ने 22 जनवरी से अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन से ही श्रद्धालुओं को फ्री में तीर्थ यात्रा करने के लिए रामलला दर्शन योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के जरिए हर वर्ष 20 हजार श्रद्धालुओं को अयोध्या में राम मंदिर के साथ-साथ वाराणसी में काशी विश्वनाथ की यात्रा निशुल्क कराई जाएगी। इसके लिए प्रत्यय के जिले से चयनित लाभार्थियों को आईआरसीटीसी के द्वारा बुक की गई ट्रेन के माध्यम से निशुल्क अयोध्या यात्रा कराई जाएगी। 


श्रद्धालुओं को क्या-क्या मिलेगी सुविधा? 

आपको बता देना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रत्यक्ष के जिले के कलेक्टरों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जो भी लाभार्थी श्री राम लला दर्शन योजना के लिए चयनित किया जाता है उन्हें उनके घर से लेकर रेलवे स्टेशन तक ले जाया जाएगा और यात्रा पूरी होने के पश्चात उन्हें घर तक भी पहुंचाया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि अयोध्या यात्रा के दौरान उनके रहने से लेकर खाने-पीने की सभी व्यवस्था भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा की जाएगी। कुल मिलाकर फ्री अयोध्या यात्रा के दौरान लाभार्थियों को कहीं पर भी अपने जेब में हाथ डालने की जरूरत नहीं रहेगी। 

ऐसे होगा लाभार्थियों का चयन

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में कलेक्टर के देखरेख में श्री राम दर्शन समिति का निर्माण किया जाएगा। इस समिति के द्वारा किए गए आवेदन में से उनकी सत्यता देख लाभार्थियों को चयनित किया जाएगा। किंतु इसके लिए आपको आवेदन करने की भी जरूरत पड़ेगी जिसकी पूरी जानकारी आगे दे रखी है। 


कौन कर सकता है श्री रामलला दर्शन योजना के तहत आवेदन?

छत्तीसगढ़ का नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से लेकर 75 वर्ष के बीच में है वह सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा जिसकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और वह यात्रा के लिए पैसे जुटा नहीं सकते ऐसे लोगों को भी आवेदन के लिए पात्रता दी जाएगी। यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति दिव्यांग है तो उनके साथ उनके परिवार के किसी सदस्य को साथ ले जाने की भी मंजूरी दी जाएगी। ‌ एक और बात का भी आपको ध्यान रखना होगा कि आपका मेडिकल सर्टिफिकेट पूरी तरह से कंप्लीट होना जरूरी है।


पहले चरण में इन्हें मिलेगा लाभ

22 जनवरी से शुरू होने जा रही छत्तीसगढ़ श्री रामलला दर्शन योजना के तहत पहले चरण में केवल 55 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को ही फ्री अयोध्या यात्रा कराई जाएगी। उसके पश्चात धीरे-धीरे अलग-अलग आयु वाले ग्रुप को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि यह यात्रा 900 किलोमीटर की होने वाली है।


रामलला दर्शन योजना हेतु इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

यदि आप छत्तीसगढ़ में श्री रामलला दर्शन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड के साथ-साथ आयु प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मेडिकल रिपोर्ट, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी।


श्री रामलला दर्शन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको श्री रामलला दर्शन योजना फॉर्म की जरूरत पड़ेगी। जिसे आप अपने जिले के कलेक्टर ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म मिलने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज कर उनके साथ जरूरी दस्तावेजों को अटैच करें। इस प्रकार से जब आपका फॉर्म कंप्लीट हो जाएगा तो उसे उसी ऑफिस में जमा करवा दे। इसके पश्चात आपका आवेदन देख यदि आप पात्र होंगे तो आपको जानकारी दी जाएगी। 


FAQs: 

कब से शुरू होगी Shri Ramlala Darshan Yojana?

22 जनवरी, 2024 से


Shri Ramlala Darshan Yojana Form कहां से मिलेगा?

जिले के कलेक्टर ऑफिस से 


फ्री अयोध्या यात्रा का लाभ किसे मिलेगा?

18 से 75 वर्ष के छत्तीसगढ़ के लोगों को


इसी प्रकार नवीनतम सरकारी योजना के लिए आप हमारी वेबसाईट फ्री खबर 24 के साथ जुड़े रहें।



Post a Comment

0 Comments