वडनगर की जिस स्कूल में पीएम मोदी पढ़ें उस स्कूल में देश के छात्र कर सकेंगे 7 दिन की स्टडी टूर, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लॉन्च हुआ पोर्टल | 7 Day Study Tour to PM Modi School In Gujarat Portal Registration in Hindi

7 Day Study Tour Portal: आपको बताना चाहते हैं की गति बृहस्पतिवार के दिन भारतीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा छात्रों के लिए स्टडी टूर पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिए पूरे देश भर से छात्रों को जिस स्कूल में प्रधानमंत्री मोदी ने शिक्षा प्राप्त की है उसे स्कूल की स्टडी टूर कराई जाएगी। आपको बताना चाहते हैं कि इस स्टडी टूर के रजिस्ट्रेशन के लिए 20 छात्रों का एक ग्रुप बनाया जाएगा और इसी ग्रुप से ही वडनगर स्थित जिस स्कूल में पीएम मोदी ने पढ़ाई की है वहां पर विजिट कराया जाएगा। 


7 day study tour portal registration
Study Tour Program

क्या है 7 डे स्टडी टूर पोर्टल? 

इस पोर्टल की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय द्वारा 4 जनवरी 2024 के दिन की गई है। इस पोर्टल पर देश का कोई भी छात्र जो वडनगर स्थित पीएम मोदी की स्कूल की विजिट करना चाहता है वह ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर 7 दिन के लिए स्टडी टूर पर जा सकता है। हालांकि आपको बता देना चाहते हैं कि इस स्टडी टूर पर केवल कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 


स्टडी टूर पोर्टल का उद्देश्य क्या है? 

सपोर्टर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करके जो भी छात्र और छात्राएं वडनगर स्थित पीएम मोदी की स्कूल में स्टडी टूर करेंगे उन्हें शिक्षा से हटकर नेतृत्व गुणों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं बल्कि अपने जीवन में जरूरी साहस, वीरता और करुणा के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इस तरह का पोर्टल शुरू करने का मुख्य उद्देश्य छात्रों का सर्वांगीण विकास करना है। 


रजिस्ट्रेशन के लिए कौन होगा पात्र? 

जैसे कि हमने आपको पहले ही यह जानकारी दी है कि देश की किसी भी स्कूल में जो मान्यता प्राप्त स्कूल है वहां पर पढ़ रहे कक्षा 9 से लेकर 12वीं कक्षा के छात्र और छात्राएं आवेदन के लिए पात्र होंगे। एक जिले से दो छात्रों को मंजूरी प्रदान की जाएगी। और जो 20 छात्रों का ग्रुप बनेगा उसमें 10 लड़के और 10 लड़कियां शामिल होंगी। 


वडनगर की यह स्कूल 135 साल है पुरानी

आपको बता देना चाहते हैं की इस स्कूल की स्थापना साल 1888 में शुरू की गई थी तब इसका नाम वडनगर कुमार साल नंबर वन था। उसके बाद वर्ष 2018 में स्कूल का रिनोवेशन करने के लिए थोड़े समय के लिए स्कूल को बंद कर दिया गया था। रिनोवेशन के दौरान इस नई स्कूल में आठ वर्ग खंड के साथ एक कैफे और ओरियंटेशन सेंटर भी बनाया गया है। 


Study Tour Portal Online Registration Kaise Karein

हम आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आप भी स्टडी टूर करना चाहते हैं तो आपको प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। इस पोर्टल पर जैसे ही आप विकसित करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर होम पेज पर सबसे नीचे प्रेरणा इस पोर्टल पर जैसे ही आप विकसित करेंगे तो आपकी स्क्रीन पर होम पेज पर सबसे नीचे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसमें पूछी गई सारी जानकारी दर्ज कर आप आसानी से पीएम मोदी की इस स्कूल में 7 दिनों के लिए स्टडी टूर कर सकेंगे। 


इसी प्रकार सरकारी योजनाओं और अन्य जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ निरंतर बने रहे। 

Post a Comment

0 Comments