Maruti Suzuki Brezza ने बनाया रिकॉर्ड, हर दिन बेची 500 गाड़िया - टाटा, किआ और हुंडई को पछाड़ा

Maruti Suzuki Brezza Sales Record: अब आज के समय में एसयूवी का दीवाना शायद कोई होगा ही नहीं। ऐसे में मारुति सुजुकी कंपनी की एसयूवी अपने बजट में और अच्छे पिक्चर्स के साथ भारतीय बाजारों में बिक रही है। आपको हम बताना चाहते हैं कि मारुति सुजुकी ब्रेजा में सेल्स में कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सबसे पहले तो वर्ष 2023 में ही मारुति सुजुकी कंपनी की टोटल सेल्स 17 लाख 70000 के आसपास थी। जिसमें से अकेले मारुति ब्रेजा की सेल्स 170000 थी। 


Maruti Suzuki Brezza Sales Record
Maruti Suzuki Brezza Sales Record

Maruti Suzuki Brezza Sales Croses 10 Lakhs - अब तक बीके 10 लाख मॉड्यूल

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि मारुति सुजुकी कंपनी में ब्रेजा मॉडल को मार्च 2016 में रिलीज किया था। तब से लेकर अगस्त 2023 तक कंपनी ने 9 लाख मॉडल बेच भी दिए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नवंबर 2023 के अंत तक मारुति कंपनी ने ब्रेजा कार तकरीबन 9,96,608 यूनिट बेच दिए थे। और यह आंकड़ा दिसंबर के पहले हफ्ते में एक मिलियन यानी की 10 लाख के पार हो चुका है। 


प्रतिदिन 500 यूनिट मारुति सुजुकी ब्रेजा बेची गई

पिछले साल की बात यदि हम करें तो वर्ष 2023 में अप्रैल महीने से लेकर नवंबर महीने तक मारुति कंपनी ने ब्रेजा मॉडल तकरीबन 1,11,371 यूनिट बेचे थे। इस हिसाब से यदि एवरेज निकाला जाए तो प्रति महीने 13921 यूनिट और प्रति हफ्ते 3480 यूनिट और प्रतिदिन 497 यूनिट बेचे गए हैं। 


maruti brezza price in India
Maruti Suzuki Brezza Price

मारुति सुजुकी ब्रेजा ने टाटा नेक्सोन को भी पीछे छोड़ा

आपको बताना चाहते हैं कि अब तक एसयूवी मार्केट में टाटा मोटर्स की नेक्सोन राज कर रही थी। ‌ वर्ष 2022 और वर्ष 2023 में भारत की नंबर वन बेस्ट सेलिंग एसयूवी टाटा नेक्सोन थी।‌ किंतु मारुति सुजुकी ने जब से ब्रेजा मॉडल में सीएनजी वेरिएंट निकाला है तब से मारुति सुजुकी ब्रेजा की बिक्री में उछाल देखने को मिला है। इसी उछाल की बदौलत मारुति सुजुकी ब्रेजा इस वर्ष में इंडिया की बेस्ट सेलिंग एसयूवी बन चुकी है। 


ब्रेजा ने हुंडई की क्रेटा और टाटा की पंच को भी पछाड़ा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले वर्ष अप्रैल से लेकर दिसंबर तक 1 लाख 11371 यूनिट बेचे है। इसकी तुलना में हुंडई कंपनी की क्रेटा के लगभग 1,08,584 यूनिट जब की टाटा मोटर्स की पंच के 1,02,326 यूनिट बीके गए है। 



Maruti Suzuki Brezza Price and Variants

आपको हम बता देना चाहते हैं कि मारुति सुजुकी कंपनी ने ब्रेजा के चार वेरिएंट्स निकाले हैं। सबसे पहले जब मार्च 2016 में ब्रेजा को लांच किया गया तब यह सिर्फ केवल डीजल इंजन के साथ भारतीय बाजारों में उपलब्ध थी किंतु डिमांड को देखते हुए कंपनी ने उसके पश्चात पेट्रोल इंजन के साथ भी लॉन्च की और हाल ही में सीएनजी वेरिएंट भी निकाला है। मारुति सुजुकी ब्रेजा की प्राइस 8.29 लाख से शुरू होती है। यह प्राइस एक्स शोरूम प्राइस है। 


READ ALSO:




Post a Comment

0 Comments