Upcoming EV Cars in India 2024: धांसू एंट्री के साथ आ रही यह शानदार कारें, वो भी आपके बजट में!

Upcoming EV Cars in India 2024: जमाना इतनी तेजी से बदल रहा है कि हम यकीन नहीं कर सकते की इतनी तेजी से कर बनाने वाली कंपनी अलग-अलग इलेक्ट्रिक गाड़ियां पेश कर रही है। ऐसे में इस वर्ष 2024 में टाटा मोटर्स से लेकर मारुति कंपनी भी इलेक्ट्रिक गाड़ी पेश करने जा रही है। जिसे देखकर आपकी आंखें फटी की फटी रहने वाली है। 


Upcoming EV Cars in India 2024
Upcoming evs in India 2024

Upcoming EV Cars in India 2024 List 

यदि आप भी कार लवर्स है और 2024 में इवी कर लेना पसंद करते हैं तो आप इस लिस्ट (Upcoming EV Cars in India 2024 List) के बारे में अवश्य पढ़ें। 


Tata Harrier EV 

अब हैरियर का नाम सुनते ही एसयूवी लवर्स का दिमाग हिल जाता है क्योंकि टाटा कंपनी ने टाटा हैरियर को इस तरह का डिजाइन दिया है की किसी भी कार लवर्स की नजर इससे हटती नहीं है। और हाल ही में टाटा हैरियर को फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिल गई है। अब ऐसे में टाटा कंपनी द्वारा टाटा हैरियर इवी डिजाइन किया जा रहा है। हालांकि हैरियर्स के चाहने वालों को यह लगता है कि यदि यह मॉडल इलेक्ट्रिक बेस निकाला गया तो इसकी पावर खत्म हो सकती है। किंतु यदि कंपनी ने सोचा ही है तो उसने यह भी सोचा होगा कि टाटा हैरियर के इलेक्ट्रिक मॉडल में पावर कन्वेंशनल मॉडल के बराबर ही मिले। 


टाटा हैरियर का इलेक्ट्रिक मॉडल वर्ष 2024 के मध्य तक लॉन्च हो सकता है। जिसमें 60 kwh की बैटरी दी जाएगी। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक बार बैटरी चार्ज करने पर 400 से 500 किलोमीटर की एवरेज इलेक्ट्रिक हैरियर दे सकती है। इसके अलावा टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक मॉडल के फीचर्स में वेंटिलेटेड सीट्स, 360 डिग्री कैमरा, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और पैनोरमिक सनरूफ दिया जाएगा। 


Mahindra XUV E8 

भारतीय बाजारों में यदि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बात करें तो टाटा मोटर्स एक तरफा राज कर रही है ऐसे में महिंद्रा ऐंड महिंद्रा द्वारा भी महिंद्र एक्सयूवी के एक मॉडल को इवी के तौर पर रिलीज किया जाएगा। इस मॉडल का नाम महिंद्र एक्सयूवी e8 है। आपको बता देना चाहते हैं कि महिंद्रा कंपनी का यह इलेक्ट्रिक मॉडल एक्सयूवी 700 के बेस पर होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इसमें दो बैटरी बैकअप दिए जाएंगे एक 60 kwh और दूसरी 80 kwh होगी। इतना तगड़ा बैटरी बैकअप होने की वजह से यह कार 450 किलोमीटर की रेंज प्राप्त कर सकेगी। इस गाड़ी में आपको ऑल व्हील ड्राइव भी मिलेगा। 


Mahindra XUV E8 Features के बारे में बताएं तो आपको इस गाड़ी में 6 एयरबैग के साथ एबीएस और इंटीग्रेटेड स्क्रीन सेटअप भी मिलेगा। इसके साथ-साथ पैनोरमिक सनरूफ और मल्टिजोन क्लाइमेट कंट्रोल भी दिया जाएगा। 


Maruti Suzuki EVX 

इंडिया में कारों की दुनिया में झंडा गाड़ चुकी मारुति सुजुकी कंपनी भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मार्केट में इसी वर्ष 2024 में घुसने जा रही है। जी हां यह बात सही है कि मारुति सुजुकी कंपनी इसी वर्ष मारुति ईवीएक्स (Maruti Suzuki EVX) मॉडल लॉन्च करने जा रही है। अब जिसका बजट को है वह इस गाड़ी को लेने के लिए जरूर सोच सकता है क्योंकि मारुति सुजुकी की भारतीय बाजारों में इमेज लो बजट की है। आपको बता देना चाहते हैं कि इस गाड़ी में दो बैटरी बैकअप होगा एक 60 kwh और दूसरा 48 kwh का बैटरी बैकअप मिलेगा। जिससे मारुति सुजुकी ईवीएक्स 400 से 500 किलोमीटर की रेंज दे सकेगी। 


Maruti Suzuki EVX Features की बात करें तो इसमें 360 डिग्री कैमरा, लार्ज स्क्रीन डिस्प्ले, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंट्रोल, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल फ्रंट सीट मिलेगी। मारुति सुजुकी कंपनी इस गाड़ी को वर्ष 2024 के अंत तक रिलीज कर सकती है। 


Tata Punch EV 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बहुत आगे निकल चुका है जिसके अभी तक भारतीय बाजारों में टाटा नेक्सोन, टाटा टीगोर और टाटा हैरियर के बाद टाटा पंच ईवी चौथी इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी। हालांकि टाटा कंपनी द्वारा इस कार की अधिकतर जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई किंतु मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह 300 किलोमीटर का एवरेज दे सकती है। Tata Punch EV Features के बारे में यह गाड़ी किसी से कम नहीं होगी क्योंकि इसमें लार्ज टच स्क्रीन डिस्प्ले यूनिट, फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, क्रूज कंट्रोल और ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल भी मिलेगा। इसके अलावा अन्य कोई सारे फीचर्स भी इस मॉडल में प्राप्त होंगे।



इसके अलावा अन्य कई सारी कार कंपनी द्वारा कर्ष 2024 में ईवी के नए नए मोडेल मार्केट में आने वाले है। जिसकी अधिक जानकारी आप नीचे दिए गए विडिओ से प्राप्त कर सकते हो।

इसे भी पढ़ें:


Post a Comment

0 Comments