Shri Annapurna Rasoi Yojana: इंदिरा रसोई योजना का नाम बदला, अब लाभार्थी मारेंगे डकार, क्योंकि मिलेगा पहले से अधिक भोजन

Rajasthan Shri Annapurna Rasoi Yojana: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रदेश में पहले से चलने पर ही श्री अन्नपूर्णा योजना का नाम बदलकर इंदिरा गांधी रसोई योजना कर दिया गया था। इसके साथ-साथ उन्होंने भी योजना के कई सारे नियमों को भी बदला था। किंतु अब फिर से राजस्थान में भाजपा की सरकार बनने से इंदिरा रसोई योजना का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना रखा गया है। भाजपा सरकार ने योजना का सिर्फ नाम ही नहीं बदला किंतु उनके साथ-साथ अब इस योजना के तहत भोजन करने वाले लाभार्थियों को भी पहले से अधिक भोजन मिलेगा। 


Rajasthan Shri Annapurna Rasoi Yojana

इंदिरा रसोई योजना का नाम अब हुआ श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना

आपको हम बता देना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में इंदिरा रसोई योजना का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया है कि किसी योजना के अंतर्गत जहां पर भी जो कोई बदलाव की जरूरत पड़ती है तो वह भी की जाए ताकि लाभार्थियों को पहले से अच्छा, ज्यादा और पोषण युक्त खाना मिल सके। इसके लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 15 दीनों का समय भी दिया है। आईए विस्तार से जानते हैं कि अब नई श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना राजस्थान के अंतर्गत क्या-क्या अधिक लाभ मिलेंगे। 

श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना में यह हुए महत्वपूर्ण बदलाव

अब तक इंदिरा रसोई योजना के तहत ग्रामीण इलाके में 1000 रसोई इकाइयां संचालित की जा रही थी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने यह निर्देश दिए है कि यदि इसकी संख्या में बढ़ोतरी करने की जरूरत होगी तो यह भी बढ़ाई जाएगी। इसके साथ-साथ पहले लाभार्थियों को ₹8 में 450 ग्राम खाना मिलता था जिसे बढ़ाकर अब भाजपा सरकार ने 600 ग्राम भोजन देने का निर्णय लिया है। 


आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि इंदिरा गांधी रसोई योजना के अंतर्गत कांग्रेस सरकार अपनी ओर से 17 रुपए का भुगतान करती थी किंतु अब श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत भाजपा सरकार ने भोजन का वजन बढ़ाने के बाद भाजपा सरकार एक थाली पर 22 रुपए का भुगतान करेगी। 


पहले एक थाली के अंदर 250 ग्राम चपाती के साथ-साथ 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी और अचार मिलता था किंतु अब श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना (Shri Annapurna Rasoi Yojana) के अंतर्गत चपाती का वजन बढ़ाकर 300 ग्राम कर दिया है उनके साथ-साथ 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 100 ग्राम चावल या फिर मोटे अनाज के साथ-साथ अचार भी मिलेगा। 



भजनलाल शर्मा कि भाजपा सरकार किसी योजना के अंतर्गत अच्छी मॉनिटरिंग के लिए जरूरत पड़ने पर अधिक लोगों को जोड़ेगी और जरूरत पड़ने पर रसोई केंद्र का स्थान भी बदलकर जहां पर अधिक लोग भोजन लेने के लिए आ रहे हैं वहां पर भी बदल दिया जा सकता है। 


इसी प्रकार सरकारी योजनाओं में कोई भी नवीनतम अपडेट सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ निरंतर बने रहे। 


इसे भी पढ़ें:

Post a Comment

0 Comments