EV Sales in India touch 1 Crore By 2030: यूपी है सबसे अधिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों वाला राज्य…

EV Sales in India touch 1 Crore By 2030: हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि भारत देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। इसीलिए भारत सरकार द्वारा लोगों को इलेक्ट्रिक गाड़ियां खरीदने पर जोर दिया जा रहा है और कई तरह सरकारी योजनाओं के माध्यम से सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसी बीच परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का एक बयान जिसमें उन्होंने यह बताया कि “वर्ष 2030 तक भारत में प्रतिवर्ष एक करोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल बिकने लगेंगे” सामने आ गया है। 


EV Sales in India touch 1 Crore By 2030
___EV Sales in India increase 10 million by 2030
आपको यह भी बताना चाहते हैं कि फिलहाल भारत में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल देश के उत्तर प्रदेश राज्य में है। तो आइए आपको इस आर्टिकल के जरिए भारत में कितनी दर से इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेची जा रही है उसकी जानकारी विस्तृत रूप से प्रदान करते हैं। 


EV Sales in India touch 1 Crore By 2030

हाल ही में गत शुक्रवार के दिन ही परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने EV Expo 2023 में शामिल होकर यह जानकारी दी है की भारत में दिन-ब-दिन इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी बढ़ती ही जा रही है। इसे देखते हुए मैं यह बोलना चाहता हूं कि भारत में वर्ष 2023 तक इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री प्रतिवर्ष 10 मिलियन से अधिक यानी कि एक करोड़ तक पहुंच जाएगी। हालांकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की जब हम बात करते हैं तब इसमें हाइब्रिड और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों को शामिल किया जाता है। 


भारत में मौजूद 34 लाख से भी अधिक गाड़ियां जो की इलेक्ट्रिक है वह वहां डेटाबेस के आधार पर रजिस्टर्ड हो चुकी है। यानी की 34 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां भारत में मौजूदा समय में चल रही है। मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि भारत के युवाओं के पास ऐसी शक्ति है जिससे आने वाले समय में भारत इलेक्ट्रिक गाड़ियों का मैन्युफैक्चर करने में नंबर वन देश बन सकता है। 

उत्तर प्रदेश में है सबसे अधिक इलेक्ट्रिक गाड़ियां (EVs) 

लोकसभा सदन में शीतकालीन सत्र के दौरान सरकार ने यह पुष्टि की है कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या सबसे अधिक भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में है। जिनकी संख्या लगभग 7.75 लाख के आसपास है। उसके पश्चात महाराष्ट्र में तकरीबन 5 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां और कर्नाटक में चार लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां मौजूद है। जबकि यदि हम बैटरी ऑपरेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल की बात करें तो यह गाड़ियां सबसे अधिक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, बिहार और गुजरात में है। 


इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर मात्र 5% जीएसटी देय

हम आपको बताना चाहते हैं कि सरकार भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को प्रमोट कर रही है इसलिए मौजूदा समय में यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल या फिर बैटरी ऑपरेटेड व्हीकल भारतीय बाजार में से लेना चाहते हैं तो आपको केवल 5% जीएसटी ही देना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि पहले यह जीएसटी 12% था किंतु रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय द्वारा जीएसटी की दरों में कमी लाकर जनवरी 2023 से ही 5% कर दिया है। 


READ ALSO:


Post a Comment

0 Comments