MMLBAY List: लाड़ली बहना आवास योजना की अंतिम लिस्ट में आने वाली सिर्फ इन महिलाओ को ही मिलेगा आवास निर्माण का पैसा

Ladli Behna Awas List 2024: सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बहनों को लाभ देने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की उसके पश्चात इसी लाभार्थी बहनों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पीएम आवास योजना के तर्ज पर लाडली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की गई। और अब आपको हम बताना चाहते हैं कि आपको लाडली बहना आवास योजना का लाभ तभी ही मिल सकेगा जब आपका नाम लाडली बहना आवास लिस्ट में होगा। 


Ladli Behna Awas List 2024

तो इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लाडली बहना आवास लिस्ट की अंतिम सूची में आप अपना नाम कैसे चेक करेगी उसकी जानकारी स्टेप बाय स्टेप देने वाले हैं। तो हमारा आपसे यह आग्रह है कि इस आर्टिकल को बस 2 मिनट निकाल कर पूरा जरूर पढ़ें। 


लाडली बहना आवास लिस्ट 2024 क्या होता है?

जिस प्रकार से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत करके उसमें आवेदन किए गए उसके पश्चात जिस तरह से लाडली बहन योजना की अंतिम सूची जारी की गई थी उसी प्रकार से उसके बाद शुरू हुई लाडली बहना आवास योजना के तहत भी लाडली बहनों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात सरकार द्वारा लाभार्थियों की अंतिम सूची जारी की गई है। लाडली बहन आवास योजना लिस्ट में जिस भी बहनों का नाम होगा केवल उन्हें ही आवास निर्माण हेतु सरकार की ओर से पैसे दिए जाएंगे। 


यही अंतिम सूची में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकती है इसके बारे में विस्तार से आगे बताया गया है। इतना ही नहीं बल्कि आपको जिस भी वेबसाइट पर अपना नाम चेक करना है उसकी डायरेक्ट लिंक भी दी गई है ताकि आप उसे लिंक पर क्लिक करके यहां पर बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके लाडली बहना आवास की अंतिम लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है। 


किन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का पैसा?

लाडली बहना आवास की अंतिम सूची देखने की जानकारी देने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि कौन सी महिलाओं को यह अंतिम छुट्टी देखने की जरूरत ही नहीं है। क्योंकि जब वह इस योजना के तहत पात्र ही नहीं है तो उन्हें भला इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा। 


  • जो महिलाएं मध्य प्रदेश की मूल निवासी नहीं है उन्हें इस योजना में लाभार्थी लिस्ट देखने की जरूरत भी नहीं है। 
  • जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तहत पात्र नहीं है उन्हें भी लाडली बहना आवास का पैसा नहीं मिलेगा।
  • जिन महिला की आयु 21 साल से कम और 60 वर्ष से अधिक है उन महिलाओं को भी आवास निर्माण का पैसा नहीं मिलेगा।
  • जिन महिलाओं ने आवास निर्माण हेतु रजिस्ट्रेशन ही नहीं कराया उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। 


लाडली बहना आवास लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे चेक करें? 

यदि आप भी अंतिम सूची में अपना नाम चेक करना चाहती है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करें। 


स्टेप 1: सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होता है। 

स्टेप 2: अब आधिकारिक वेबसाइट का जो होम पेज खुलेगा उसमें आपको Stakeholders के सेक्शन में PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करके जो दूसरा नया पेज खुलेगा उसमें आपको Advance Search के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

स्टेप 3: अब जो आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल होगा इसमें आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक का नाम, गांव का नाम यानी की पंचायत का नाम और वित्त वर्ष का चुनाव कर लेना है। 

स्टेप 4: यह सभी जानकारी दर्ज होने के पश्चात आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 5: अब आपकी स्क्रीन पर आपके पंचायत की पूरी सूची खुल जाएगी जिसमें आप एक-एक करके नाम चेक करेगी और पता करेगी कि आपका नाम लाडली बहना आवास लिस्ट की अंतिम सूची में है कि नहीं! 


तो प्यारी बहने हमने आपको इस आर्टिकल के जरिए लाडली बहना आवास योजना लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। यदि फिर भी आपको यह जानकारी समझ में नहीं आई है तो आप इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को दोबारा से जरूर पढ़िए ताकि आपको अच्छे से समझ में आ जाए। 


यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर शेयर करें और इसी तरह से नवीनतम सरकारी योजना की अपडेट पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट फ्री खबर 24 के साथ निरंतर बने रहे।


अन्य योजनाए:

Post a Comment

0 Comments