सीएम भजनलाल ने तोड़ी अपनी जुबान! कांग्रेस की राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को किया बंद?

Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Yojana Closed: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 25 दिसंबर के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की जयंती पर एक प्रोग्राम में संबोधित कर रहे थे उसी वक्त उन्होंने बताया कि कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी कल्याणकारी योजना को बंद नहीं किया जाएगा। और उसी दिन शाम होते होते यह समाचार बाहर निकाल कर आ रहे हैं कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा शुरू की गई राजीव गांधी युवा मित्र योजना को भजनलाल सरकार द्वारा बंद कर दिया जाएगा। 


Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Yojana Closed
Rajiv Gandhi Yuva Mitra Internship Yojana Closed

📺 Highlights
जैसे ही यह समाचार बाहर निकाल कर आ रहे हैं तब से राजस्थान की जनता के मन में अब कई सारे सवाल उठ रहे हैं कि ऐसे ही करके क्या कांग्रेस की सभी जनकल्याणकारी सरकारी योजनाओं को बंद कर दिया जाएगा? तो आईए जानते हैं कि असल में इस योजना को लेकर क्या हुआ? 


क्या है राजीव गांधी युवा मित्र प्रोग्राम? 

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर वर्ष 2021 में राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत जो भी युवा लाभार्थी बनते थे उनका काम प्रदेश के अंतिम छोर पर रहते ग्रामीण लोगों तक राज्य की जनकल्याणकारी योजना की जानकारी पहुंचाना था। ताकि वह लोग भी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सके। योजना के तहत युवाओं को सरकार की ओर से ₹10000 की मासिक सैलरी भी मुहैया कराई जाती थी। 


कब से बंद होगी राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप योजना? 

रिपोर्ट के मुताबिक भजनलाल सरकार ने कांग्रेस की महत्वपूर्ण योजना जिसका नाम राजीव गांधी युवा मित्र योजना है उसको बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। निर्देश के मुताबिक इस योजना को 31 दिसंबर, 2023 तक बंद कर दिया जाएगा और इस योजना के तहत अब तक 5000 युवा मित्रों को जो सैलरी मिलती थी वह भी बंद हो जाएगी। 


पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्या कहा? 

कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने ट्विटर पर यह जानकारी शेयर की है कि यदि भाजपा को राजीव गांधी के नाम से ही परेशानी थी तो वह इस योजना का नाम अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर रख देते किंतु 5000 युवाओं को बेरोजगार तो नहीं करते! उन्होंने बताया कि राजीव गांधी युवा मित्र योजना के तहत जो भी युवा मित्र थे वह सरकार की मदद करके उनकी योजनाओं का विस्तार करते थे उन सभी युवाओं को सरकारी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी थी। अब तक कांग्रेस सरकार ने 2 वर्ष के भीतर तकरीबन 50000 युवाओं का नामांकन भी कर दिया था। किंतु अब इन युवाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया

रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने बताया कि युवाओं के लिए 31 दिसंबर का यह बेरोजगार तोहफा भाजपा की ओर से है। नया वर्ष शुरू होते ही भाजपा सरकार ने 5000 युवाओं को बेरोजगारी का एक नया तोहफा दिया है। उन्होंने यह भी याद दिलाया कि पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के समय पर जो पंचायत सहायकों की नियुक्ति हुई थी उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने स्थाई किया था और उसकी सैलरी भी बढ़ने का प्रयास किया था।


Note: इसी प्रकार सभी नवीनतम समाचारों के लिए फ्री खबर 24 के साथ जुड़ें रहें।



Post a Comment

0 Comments