Gobar Kharid Yojana: हिमाचल प्रदेश में सरकार खरीदेगी दो रुपए प्रति किलो गोबर, जाने कैसे मिलेगा लाभ?

Gobar Kharid Yojana Himachal Pradesh 2024: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 12 दिसंबर के दिन ही यह ऐलान कर दिया है कि कांग्रेस पार्टी द्वारा चुनावी भाषण के दौरान जो भी गारंटरयां दी गई थी उनमें से एक गोबर खरीद योजना की भी गारंटी दी गई थी। इसलिए इस योजना को जनवरी 2024 से पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। 

क्या है गोबर खरीद योजना? 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर ने यह ऐलान किया है कि जनवरी 2024 के पहले सप्ताह से पूरे प्रदेश में किसानों और पशुपालकों के लिए गोबर खरीद योजना की शुरुआत की जाएगी। योजना के अंतर्गत किसान और पशुपालकों से ₹2 प्रति किलो के हिसाब से गोबर की खरीदी शुरू होने वाली है। यानी कि अब तक जो भी किसान और पशुपालक अपनी भैंस और गाय की मदद से केवल दूध के लिए ही पैसे प्राप्त कर सकते थे वह अब उनके गोबर से भी अधिक आय अर्जित करने में सक्षम हो सकेंगे। 


गोबर खरीद योजना के बारे में जानकारी 

सरकारी योजना का नाम

गोबर खरीद योजना 

राज्य का नाम

हिमाचल प्रदेश 

कब शुरू होगी

जनवरी, 2024 से

गोबर की कीमत

2 रुपए प्रति किलो 

कौन खरीदेगा गोबर

राज्य सरकार



किसे मिलेगा गोबर खरीद योजना का लाभ?

इस योजना को हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है इसका मतलब यह साफ है कि जो भी व्यक्ति हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी होंगे केवल उन्हें ही इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा सकेगा। इतना ही नहीं बल्कि जो पेशे से किसान और सही अर्थ में पशुपालक होंगे उन्हें इस योजना के तहत पात्रता प्रदान की जाएगी ताकि वह भी गोबर की बिक्री करके अधिक आमदनी प्राप्त कर सके। 


250 किसानों का बनेगा क्लस्टर

Himachal Pradesh Gobar Kharid Scheme के राहत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा पशुपालन विभाग और कृषि विभाग के दो अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में प्रत्येक ब्लॉक में नियुक्त किया जाने वाला है। यह दोनों अधिकारी प्रत्येक ब्लॉक से ढाई सौ किसानों का क्लस्टर बनाने वाले हैं। जिसमें उन किसानों को इस योजना के तहत लाभार्थी भी बनाया जाएगा और अन्य सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की जाएगी। 


एकत्रित किए गए गोबर का क्या करेगी सरकार? 

जितना भी गोबर सरकार द्वारा किसानों के पास से एकत्रित किया जाएगा उन सभी गोबर की मात्रा को एक जगह पर इकट्ठा की जाएगी। उसके पश्चात वही गोबर का उपयोग जैविक खाद बनाने के लिए भी सरकार द्वारा किया जा सकता है। यह मॉडल छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री बघेल द्वारा लाया गया था जिसका अनुकरण करके हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा भी योजना को शुरू किया जा रहा है। 


कैसे बन सकते हैं आप भी गोबर खरीद योजना के लाभार्थी?

फिलहाल तो सरकार ने इस योजना में आवेदन से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है किंतु यह वादा किया है कि जनवरी के पहले सप्ताह से इस योजना के तहत किसानों का चयन किया जाएगा। आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहिए जैसे ही सरकार से कोई भी जानकारी अपडेट की जाती है तो तुरंत ही हम आपको सबसे पहले इसी वेबसाइट के जरिए नई जानकारी आप तक पहुंचाएंगे। 


Post a Comment

0 Comments