Bihar Krishi Clinic Yojana: किसानों को कृषि से जुड़ी सारी जानकारी एक ही छत पर और जानें कैसे खोलेंगे बिहार में कृषि क्लिनिक?

Krishi Clinic Yojana 2024: बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से सभी वर्ग के लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है इसी को देखते हुए राज्य के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने किसानों को फायदा पहुंचाने हेतु एक नई सरकारी योजना शुरू करने की बात प्रेस के सामने कही है। इस योजना का नाम कृषि क्लिनिक योजना है। 

बिहार सरकार द्वारा शुरू की जा रही कृषि क्लिनिक योजना का मुख्य लक्ष्य किसानों को कृषि संबंधित सारी सेवाओं का लाभ एक ही छत के नीचे देना है। इस योजना के जरिए एक तीर से दो निशाने सादे जाएंगे यानी की किसानों को तो लाभ होगा ही होगा इसके साथ-साथ युवाओं को भी स्वरोजगार प्राप्त हो सकेगा। तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। 


Bihar Krishi Clinic Yojana 2024
📺Table Of Contents

क्या है कृषि क्लिनिक योजना? 

यह योजना मुख्य रूप से बिहार के 101 अनुमंडल में शुरू किया जाएगा प्रत्येक अनुमंडल के दो प्रखंडों में कृषि क्लीनिक की स्थापना की जाएगी। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को उनकी फसल से जुड़ी सारी जानकारी जैसे की बीज विश्लेषण की सुविधा, पौधा संरक्षण संबंधित छिड़काव हेतु आवश्यक उपकरण की उपलब्धता, मिट्टी के जांच की सुविधा आदि जैसी सुविधाओं को कृषि क्लीनिक के माध्यम से एक ही छत के नीचे रुबरु करवाना है। कृषि क्लिनिक योजना बिहार के किसानों को उनकी फसल बर्बाद होने से बचाएगी उनके साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान करेंगी। 


75% अनुदान पर दवा छिड़कने वाले सेवा प्रदाता उपलब्ध होंगे

जी हां किसान भाइयों यदि आपको किसी भी फसल में कीटनाशक या फिर फफूंद नाशक की दवाइयां का छिड़काव करना होगा तो कृषि क्लीनिक के माध्यम से दवा छिड़कने वाले सेवा प्रदाता 75% अनुदान पर उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इतना ही नहीं बल्कि किसानों को अपनी फसल का मेंटेनेंस करने में लागत कम लगे इसलिए 75% अनुदान पर फेरोमेन ट्रैप, स्टिकी ट्रैप और लाइफ टाइम ट्रैप भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सभी ट्रैप पर सामान्य क्षेत्र के किसानों को अधिकतम दो हेक्टेयर के लिए और टाल क्षेत्र के किसानों को अधिकतम 5 हेक्टेयर के लिए 75% अनुदान मिलेगा। 


इसे भी पढ़ें: सरकार पशुओ का गोबर 2 रुपए प्रति किलो खरीदने की योजना लॉन्च करने जा रही है।


कृषि क्लीनिक की स्थापना करने वाले युवाओं को मिलेगी 40% सब्सिडी

कृषि मंत्री सर्वजीत ने बताया कि एक कृषि क्लीनिक खोलने की अनुमानित लागत ₹500000 है। यदि कोई भी आवेदक कृषि क्लिनिक खोलना चाहता है तो सरकार द्वारा उन्हें 40% अनुदान या फिर अधिकतम ₹200000 की राशि सहायता के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा अन्य राशि पर उन्हें बैंक से लोन भी प्राप्त हो सकेगा। यदि लाभार्थी कृषि क्लीनिक की स्थापना करेगा तो उन्हें सरकार द्वारा प्रशिक्षण भी मिलेगा इसके साथ-साथ उर्वरक, बीज, कीटनाशी लाइसेंस और कस्टम हायरिंग सेंटर जैसी अन्य योजना का लाभ भी मुखिया कराया जाएगा। 


कौन उठा सकता है कृषि क्लिनिक योजना का लाभ? 

कृषि क्लिनिक सिर्फ वही युवा खोल सकता है जो बिहार का मूल निवासी होगा और जिसने ICAR या फिर UGC के तहत राज्य या फिर केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त किसी विश्व विद्यालय से कृषि, उद्यान या फिर कृषि व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक किया होगा। इसके अलावा मिनिमम 2 वर्ष का कृषि या फिर उद्यान में अनुभव प्राप्त डिप्लोमा धारी भी आवेदन करने के लिए पात्र होगा। 

 

बिहार में कृषि क्लिनिक खोलने के लिए आवेदन कैसे करें? 

बिहार सरकार द्वारा या फिर बिहार कृषि विभाग द्वारा कृषि क्लिनिक कैसे खोला जाएगा इसकी विस्तृत जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। किंतु आप फ्री खबर 24 की इस वेबसाइट से जुड़े रहे ताकि निरंतर नई अपडेट आपको मिल सके। क्योंकि बिहार सरकार द्वारा अभी कृषि क्लीनिक का कांटेक्ट नंबर भी जारी नहीं किया है।


Post a Comment

0 Comments